क्या आप जानना चाहते हैं कि Google Drive में टॉप 10+ टिप्स और ट्रिक्स क्या हैं? यहां हम आपको Google Drive के लिए टॉप 10+ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे।
1. ऑफलाइन तक पहुंच के लिए फ़ाइलें डाउनलोड करें
यदि आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो आप Google Drive में ऑफलाइन तक पहुंच के लिए फ़ाइलें डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए, आप फ़ाइल पर क्लिक करें और डाउनलोड आइकन पर क्लिक करें।
2. एक फ़ाइल को अन्य फ़ाइल के साथ साझा करें
आप Google Drive में एक फ़ाइल को अन्य फ़ाइलों के साथ साझा कर सकते हैं। इसके लिए, आप उस फ़ाइल को चुनें जिसे आप साझा करना चाहते हैं और उसके बाद "साझा करें" पर क्लिक करें। उसके बाद आप उन लोगों को जिनके साथ आप फ़ाइल साझा करना चाहते हैं ईमेल आईडी या गूगल ड्राइव लिंक से आमंत्रित कर सकते हैं।
3. शेयर लिंक का सेटिंग बदलें
आप Google Drive में फ़ाइलों को साझा करने के लिए एक शेयर लिंक बना सकते हैं। इसके लिए, आप उस फ़ाइल पर क्लिक करें और फिर "शेयर लिंक" पर क्लिक करें। आप उस लिंक के साथ शेयर करने के लिए सेटिंग को अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं, जैसे कि कौन सी विषय-सूची दिखाई देगी और कौन सी अनुमतियाँ शेयर करने वाले व्यक्ति को दी जाएँगी।
4. शेयर लिंक खत्म करें
आप उन लोगों के साथ शेयर लिंक साझा कर सकते हैं जिन्हें आप फ़ाइल साझा करना चाहते हैं। लेकिन यदि आप शेयर लिंक को खत्म करना चाहते हैं, तो आप उस फ़ाइल को खोलें और "शेयर करें" पर क्लिक करें। फिर आप "शेयर किए गए व्यक्तियों" में जाकर वहाँ से उस व्यक्ति को हटा सकते हैं जिसे आप फ़ाइल साझा नहीं करना चाहते हैं।
5. फ़ाइलें लेबल करें
आप Google Drive में अपनी फ़ाइलों को लेबल करके संगठित कर सकते हैं। इसके लिए, आप फ़ाइल पर क्लिक करें और उसके बाद "संपादित करें" पर क्लिक करें। फिर "लेबल" पर क्लिक करें और उस लेबल का नाम दें जिसे आप उस फ़ाइल के लिए देना चाहते हैं।
6. फ़ाइलें फ़ाइलों की खोज
यदि आप अपने Google Drive में कई फ़ाइलें रखते हैं, तो फ़ाइलों को खोजना कठिन हो सकता है। इस समस्या का समाधान है "फ़ाइल खोजें" विकल्प। आप खोज बार में फ़ाइल का नाम लिख सकते हैं या फिर खोज में उस फ़ाइल के नाम के कुछ अक्षर लिख सकते हैं जिसे आप खोजना चाहते हैं।
7. फ़ाइलों के लिए स्टार का उपयोग करें
आप Google Drive में अपनी फ़ाइलों के लिए स्टार का उपयोग करके उन्हें बुकमार्क कर सकते हैं। इसे करने के लिए, आप फ़ाइल पर क्लिक करें और उसके बाद स्टार आइकन पर क्लिक करें। फ़ाइल स्टार करने से उसे आसानी से खोजा जा सकता है।
8. फ़ाइलों को संगठित करें
आप अपने Google Drive में अपनी फ़ाइलों को संगठित करने के लिए फ़ोल्डर बना सकते हैं। इसके लिए, आप "नया" बटन पर क्लिक करें और फिर "फ़ोल्डर" का चयन करें। फिर उस फ़ोल्डर का नाम दें जिसे आप बनाना चाहते हैं और उसे सहेजें।
9. विशिष्ट विवरण जोड़ें
आप अपनी फ़ाइलों के लिए विशिष्ट विवरण जोड़ सकते हैं जैसे फ़ाइल का नाम, आवेदन की तारीख, आदि। इसे करने के लिए, आप फ़ाइल पर क्लिक करें और उसके बाद "अधिक जानकारी" पर क्लिक करें। फिर उस फ़ाइल के बारे में सभी विवरण जोड़ें जो आप जानना चाहते हैं।
10. फ़ाइलों को डाउनलोड करें
आप अपनी Google Drive में अपनी फ़ाइलों को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए, आप उस फ़ाइल पर क्लिक करें और उसके बाद "डाउनलोड" विकल्प पर क्लिक करें। आप फ़ाइल को अपने सिस्टम में डाउनलोड करेंगे और उसे बिना इंटरनेट के भी उपयोग कर सकेंगे।
11. फ़ाइलों को साझा करें
आप अपने Google Drive में अपनी फ़ाइलों को साझा कर सकते हैं। फ़ाइल साझा करने के लिए, आप उस फ़ाइल पर क्लिक करें और उसके बाद "साझा करें" विकल्प पर क्लिक करें। फिर आप उस व्यक्ति या लोगों का ईमेल पता दर्ज करें जिनके साथ आप अपनी फ़ाइल साझा करना चाहते है
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